उत्तर प्रदेश

दिव्यांगजन स्वावलंबी और सशक्त होंगे तभी पूरा समाज समर्थ बनेगा: योगी

उत्‍तर प्रदेश : उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि दिव्यांगजन स्वावलंबी और सशक्त होंगे तभी पूरा समाज समर्थ बनेगा। योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की तरफ से आयोजित राज्य स्तरीय तीन दिवसीय दिव्य कला एवं कौशल प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए योगी ने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकलांग शब्द हटाकर दिव्यांगजन शब्द दिया क्योंकि इनके अंदर ईश्वर से विशिष्ट शक्ति निहित होती है।योगी ने कहा, दिव्यांगों की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए बल्कि उनके लिए सम्मान और स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। दिव्यांगजन स्वावलंबी और सशक्त होंगे तो पूरा समाज समर्थ बनेगा।

मुख्‍यमंत्री ने कहा, दिव्यांगजन में असीमित अंतर्निहित प्रतिभा होती है, जरूरत उस प्रतिभा को तराशकर मंच देने की है। दिव्यांगजन सरकार और समाज के प्रोत्साहन के हकदार हैं और इसी प्रोत्साहन की अपेक्षा भी करते हैं।

उन्‍होंने कहा, इसी भावना से प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार दिव्यांगजन का संबल बनकर उन्हें सम्मान और स्वावलंबन के मार्ग पर अग्रसर कर रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार के स्तर पर अनेक ऐसे कार्य शुरू किए गए हैं जिनसे दिव्यांगजन का कल्याण हो, वे समर्थ और सशक्त बनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *