राष्ट्रीय

Vastu Tips: इस दिशा में अजवाइन की पोटली रखना माना जाता है शुभ, बनने लगते हैं बिगड़े हुए काम

हर घर में अजवाइन का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन को स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अजवाइन का संबंध शनि ग्रह से होता है। वहीं शनिदेव को न्याय, कर्म और अनुशासन का ग्रह माना जाता है। अजवाइन का इस्तेमाल सकारात्मक ऊर्जा के लिए भी किया जाता है। साथ ही अजवाइन का इस्तेमाल ग्रह शांति के लिए भी किया जाता है। यह राहु ग्रह को भी शांत करने में सहायक होता है। ऐसे में अजवाइन की पोटली को घर पर रखने के लिए सही दिशा का ज्ञान होना भी जरूरी है।

पूर्व या उत्तर दिशा में अजवाइन की पोटली रखना

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पूर्व या उत्तर दिशा में अजवाइन की पोटली रखना शुभ माना जाता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और सौभाग्य का आगमन होता है। पूर्व दिशा सूर्य की दिशा होती है और ज्ञान, शिक्षा और बुद्धि प्राप्ति के लिए भी यह दिशा लाभदायक मानी जाती है। वहीं उत्तर दिशा कुबेर देव की दिशा मानी जाती है। उत्तर दिशा धन, वैभव व समृद्धि को समर्पित होती है। इसलिए अजवाइन की पोटली को पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

दक्षिण दिशा में अजवाइन की पोटली

ज्योतिष के मुताबिक दक्षिण दिशा का संबंध शनिदेव से होता है। इस दिशा में भी आप अजवाइन की पोटली रख सकते हैं। अगर किसी जातक की कुंडली में शनि दोष है, तो दक्षिण दिशा में अजवाइन की पोटली रखना शुभ माना जाता है। इस दिशा में अजवाइन की पोटली रखने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है और रोग आदि से भी छुटकारा मिल सकता है।

 

रसोई घर में अजवाइन की पोटली रखना

यदि आप रसोईघर में अजवाइन की पोटली रखते हैं, तो इससे व्यक्ति को कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। घर में हमेशा धन-धान्य की वृद्धि होती है। यदि किसी व्यक्ति को काम में सफलता नहीं मिल रही हो, तो रसोईघर में पोटली को छिपाकर रख देना चाहिए। इससे व्यक्ति को शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *