ज्योतिष

जानें किस दिशा में पैर करके सोना शुभ माना गया है?

वास्तु शास्त्र में कुछ चीजों को रखने के लिए सही दिशा बताई हैं। अगर आप गलत दिशा में कोई सामान रखते हैं तो घर में सुख और शांति बनी रहती है। वहीं वास्तु के मुताबिक सही दिशा में सोना भी बहुत जरुरी है। हमारे सोने की दिशा से तय होता है कि घर में सुख-शांति होगी रहेगी या कलह-क्लेश होगा। क्या आप जानते हैं सोते समय किस दिशा की ओर पैर होने चाहिए? अगर नहीं पता तो हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं।

उत्तर दिशा

जब आप रात को सोने जाए तो हमेशा उत्तर दिशा में पैर करके सोना चाहिए। यह दिशा पैर करके सोने के लिए शुभ होती है। उत्तर दिशा में सोने से व्यक्ति के जीवन में शांति, सेहत, धन और आयु की प्राप्ति होती है।

सोने की गलत दिशा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर आप पूर्व और दक्षिण दिशा में पैर करके सोते हैं तो मन में हमेशा नकारात्मक विचार और डरावने सपने आते हैं। वहीं, दक्षिण दिशा में सोने से अच्छी नींद को आती है। लेकिन, दक्षिण दिशा में पैर करके नहीं सोना चाहिए, क्योंकि यह दिश यमराज की मानी जाती है। इसके साथ ही नकरात्मक शक्ति की दिशा माना जाता है।

पश्चिम दिशा और पूर्व दिशा

पश्चिम दिशा में सोने से विद्या का प्राप्ति होती है, हालांकि इस दिशा में पैर करके सोना नहीं सोना चाहिए। पूर्व दिशा की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए। इससे इंसान को अपने शरीर में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं।4

सोते समय इन बातों का जरुर ध्यान रखें कि बेड कहीं से टूटा ना हो। वहीं बेड के अलावा कुर्सी या सोफे पर सोना भी सही नहीं माना जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *