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2024 में शीर्ष 100 सबसे मूल्यवान वैश्विक ब्रांडों में चार भारतीय कंपनियां शामिल

नई दिल्ली। इस साल 100 सबसे मूल्यवान वैश्विक ब्रांडों की प्रतिष्ठित सूची में चार भारतीय कंपनियों ने स्थान हासिल किया है। कैंटर ब्रैंडज़ मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्रांड्स रिपोर्ट 2024 से पता चलता है कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), एचडीएफसी बैंक, एयरटेल और इंफोसिस दुनिया के अग्रणी ब्रांडों में से हैं। सूची में शीर्ष पर, लगातार तीसरे वर्ष, एप्पल है, जिसने $1 ट्रिलियन मूल्य को पार करने वाला पहला ब्रांड बनकर एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है।

2024 की रैंकिंग में, टीसीएस 46वें स्थान पर सबसे ऊंचे स्थान पर है, जिसका मूल्यांकन लगभग $44.8 बिलियन है। इसके ठीक पीछे, एचडीएफसी बैंक लगभग $43.3 बिलियन के ब्रांड मूल्य के साथ 47वें स्थान पर है। एयरटेल 73वें स्थान पर है, जिसका मूल्य लगभग $25.3 बिलियन है, जबकि इंफोसिस 74वें स्थान पर है, जिसका ब्रांड मूल्य लगभग $24.7 बिलियन है। सामूहिक रूप से, इन भारतीय कंपनियों का ब्रांड मूल्य $130 बिलियन से अधिक है।

यह 2023 से एक महत्वपूर्ण सुधार है, जब TCS 42वें स्थान पर था, उसके बाद HDFC बैंक 56वें, इंफोसिस 66वें और एयरटेल 76वें स्थान पर था।

वैश्विक शीर्ष ब्रांड
वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष पर, Apple ने $1 ट्रिलियन से अधिक के मूल्यांकन के साथ दुनिया के सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में अपना स्थान बनाए रखा है। Google लगभग $753.5 बिलियन के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि Microsoft $712.9 बिलियन के साथ तीसरे स्थान पर है। Amazon और McDonald’s क्रमशः $576.6 बिलियन और $221.9 बिलियन के मूल्य के साथ शीर्ष पाँच में शामिल हैं।

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