उधम सिंह नगररुद्रपुर

सूचना अधिकारी ने नवनियुक्त ग्राम विकास अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

रूद्रपुर – जिला सूचना अधिकारी गोविन्द सिंह बिष्ट ने प्रसार प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित नव चयनित ग्राम विकास अधिकारियों को प्रशिक्षण कार्यशाला में पहंुचकर सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के कार्याे एवं विभाग की पृष्ठभूमि और आधुनिक जनसंचार के माध्यमों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्होने कहा कि सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग सरकार एवं जनता के मध्य समन्वय स्थापित करने हेतु सेतु की भूमिका निभाता है। सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं तथा निर्णयो के माध्यम से जो जनहितकारी कार्य सम्पन्न किये जाते है उनकी जानकारी विभिन्न संचार माध्यमों द्वारा जनता तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण दायित्व सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग का है। उन्होने बताया कि विभाग द्वारा सरकार की जनकल्याणकारी योजनओं की जानकारी विभिन्न समाचार पत्र, पत्रिकाओं, समाचार एजेन्सियों, आकाशवाणी, दूरदर्शन के साथ ही विभिन्न टेलीविजन चौनलों/सोशल मीडियां को उपलब्ध कराया जाता है एवं फिल्म, प्रदर्शनी, गीत एवं नाट्य तथा विभिन्न प्रचारपरक प्रकाशनों के माध्यम से सरकार की नीतियों, संकल्पों, उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी जन-जन तक पहुंचाने का कार्य विभाग द्वारा  किया जाता है।

उन्होने नव नियुक्त सभी ग्राम विकास अधिकारियों का मार्ग दर्शन करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में बताए जा रहे सभी नियमों, कानूनों तथा जानकारियों को पूर्णतः आत्मसात करें ताकि फील्ड स्तर पर कार्य करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि अधिकांश योजनाओं के क्रियान्वयन में आपके कलम का महत्व बहुत ज्यादा होगा, इसलिए संतुलन और सकारात्मक सोच के साथ ही अपने कार्यों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में बताई गयी व्यवहारिक बातो को प्रमुखता से आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि आप अपने आचरण, व्यवहार तथा कार्य शैली से बड़े स्तर पर अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा बना सकते हैं। जिससे स्वंय के साथ ही जिला प्रशासन व सरकार की प्रतिष्ठा भी बढेगी।

उन्होने ने कहा कि लोक सेवक के रूप में जो जिम्मेदारी मिली हैं, उसका निर्वहन पूरी ईमानदारी से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सेवा में विभिन्न कार्य सीखने का मौका मिलेगा, जनता से सीधे जुड़ाव होगा, जनता के उत्थान में ग्राम्य विकास विभाग का विशेष कर ग्राम विकास अधिकारियों विकास के हर क्षेत्र में भागीदारी होती है इस लिये आप जो भी काम करें, नियम, कानून के दायरे में काम करेंगे तो आगे परेशानी नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि जनता और जनप्रतिनिधियों से भी संपर्क होगा, नियमावली, विधि के अनुसार ही काम करें। जैसे जैसे कार्य करते जाते हैं, आपकी छवि बनती जाती हैं। उन्होंने कहा कि कानून का ज्ञान होने के साथ साथ व्यवहारिक होकर शालीनता, विनम्रता से कार्य सम्पादित करें।

प्रशिक्षण में जनपद बागेश्वर व उधमसिंह नगर के 30 ग्राम विकास अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *