उत्तर प्रदेशनई दिल्ली

सरकार 12 नए औद्योगिक पार्क, 5-6 मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित कर रही है: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित ‘जर्नी टुवर्ड्स विकसित भारत: ए पोस्ट यूनियन बजट 2024-25 सम्मेलन’ में अपने सत्र के दौरान कहा कि पिछली सरकारों के विपरीत, नरेन्द्र मोदी सरकार ने अब तक चार अच्छे मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) पर हस्ताक्षर किए हैं और व्यापक हितधारक परामर्श से गुजरने के बाद वार्ता संपन्न की है।

गोयल ने कहा कि भारत ने आरसीईपी से बाहर निकलने का साहसिक निर्णय लिया, क्योंकि उन वार्ताओं का हिस्सा बनना कभी भी अच्छा निर्णय नहीं था।

गोयल ने कहा कि व्यवसाय और लोग भारतीय अर्थव्यवस्था में परिवर्तन को पहचानते हैं। उन्होंने कहा, सकल घरेलू उत्पाद दोगुना हो गया है, विदेशी मुद्रा भंडार दोगुना से अधिक हो गया है और चालू खाते का घाटा काफी कम हो गया है, जो दर्शाता है कि एक अच्छी सरकार कैसे बड़ा बदलाव ला सकती है।

गोयल ने इस बात पर जोर दिया कि पीएम मोदी के तहत हस्ताक्षरित भारत- ईएफटीए एफटीए में रियायतों से जुड़ी 100 अरब डॉलर की निवेश प्रतिबद्धता है। गोयल ने उद्योगों से एफटीए पर तेजी से आगे बढ़ने और अपने लाभ के लिए गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों ( क्यूसीओ) का उपयोग करने और अपने मानकों को बढ़ाने के लिए सहयोग का आग्रह किया। श्री गोयल ने कहा, ” क्यूसीओ बेहतर बाजार हिस्सेदारी में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि बाजार में घटिया सामान की बाढ़ न आए।”

गोयल ने उद्योग प्रतिभागियों से अनुपालन बोझ, प्रक्रियाओं को कम करने के तरीकों पर इनपुट प्रदान करने का आग्रह किया और उनसे निजी क्षेत्र संचालित अनुसंधान और विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के ‘अनुसंधान कोष ‘ का उपयोग करने का आग्रह किया।

गोयल ने कहा कि सरकार देश भर में 12 नए औद्योगिक पार्क स्थापित कर रही है और उसके पास 5-6 मेगा टेक्सटाइल पार्क हैं और उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय निवेशकों को सरकार द्वारा प्रदान किए गए लाभों का उपयोग करके स्टार्टअप और एमएसएमई का समर्थन करने के लिए आगे आना चाहिए। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा, ” आइए बदलाव लाएं और वह बदलाव लाएं जो हम भारत में देखना चाहते हैं। ”

गोयल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी को 2014 में उच्च मुद्रास्फीति और कम विकास दर से जूझ रही अर्थव्यवस्था विरासत में मिली थी। मोदी की सरकार यूपीए के समय की कमजोर पांच अर्थव्यवस्था को शीर्ष पांच की अर्थव्यवस्था में बदलने में कामयाब रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *