केदारनाथ

अब गोल्फ कार्ट्स पहुंची केदारनाथ, बुजुर्ग, दिव्यांग श्रद्धालुओं को मिलेगी राहत

केदारनाथ : थार वाहन के बाद अब दो गोल्फ कार केदारनाथ पहुंची हैं। बीमार, दिव्यांग या बुजुर्ग श्रद्धालु इन गोल्फ कार्ट की मदद से केदारनाथ हेलीपैड से मंदिर परिसर में आ जा सकेंगे। शनिवार को वायुसेना का चिनूक हेलिकॉप्टर दो गोल्फ कार लेकर केदारनाथ धाम पहुंचा। केदारनाथ धाम में गोल्फ कार का स्वागत किया गया। इससे पहले केदारनाथ धाम में दो थार वाहन पहुंचे थे, जिनके उपयोग पर विवाद हो गया था। स्थानीय तीर्थ पुरोहितों और व्यापारियों के विरोध के बाद उनका संचालन बंद हो गया था।

पर्यटन विभाग की मानें तो केदारनाथ धाम में बुजुर्ग, दगिव्यांग और बीमार श्रद्धालुओं को हेलीपैड से मंदिर परिसर आने जाने में दिक्कत न हो, इसके लिए थार वाहन और गोल्फ कार पहुंचाने की योजना लाई गई। मई महीने में दो थार वाहन यहां पहुंचाए गए थे। दावा किया गया था कि ये वाहन जरूरतमंदों के प्रयोग में लाए जाएंगे, लेकिन कई वीआईपी लोगों के थार से मंदिर तक आने जाने के वीडियो वायरल हुए थे जिससे इस पर विवाद हो गया। स्थानीय तीर्थपुरोहितों औऱ व्यापारियों ने भी थार वाहनों का विरोध किया था, जिसके बाद फिलहाल मंदिर परिसर में थार का संचालन बंद है।

31 जुलाई की रात को अतिवृष्टि और बादल फटने के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ था जिसके कारण 29 जगहों पर मार्ग ध्वस्त हो गया था। दो स्थानों पर सड़कें भी बह गयी थीं। लेकिन अब इन सड़कों को सही कर लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि आपदा से क्षतिग्रस्त 19 किलोमीटर पैदल मार्ग को बहाल करने में 260 मजदूरों ने दिन-रात कड़ी मेहनत की। अब जल्द ही पैदल मार्ग से भी यात्रा शुरू की जाएगी। अब तक 10 लाख 93 हजार 632 श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं। इन दिनों हेली सेवा से प्रतिदिन 150-200 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *