उद्योग जगत

शेयर बाजार अपने उच्च स्तर पर पहुँचा, सेंसेक्स पहली बार 78,000 के करीब

मुंबई। घरेलू बाजार सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। दोपहर के कारोबार में 30 शेयर वाला बीएसई सेंसेक्स 541.25 अंक चढ़कर 77,882.33 अंक के नए सर्वकालिक शिखर पर पहुंच गया। निफ्टी 130.8 अंक की बढ़त के साथ 23,668.65 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा। सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय स्टेट बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर सबसे अधिक लाभ में रहे।

अदाणी पोर्ट्स, पावर ग्रिड, टाटा स्टील और एशियन पेंट्स के शेयरों को नुकसान हुआ। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को मिलेजुले रुख के साथ बंद हुए थे।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.96 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में सोमवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 653.97 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *